बंद करे

जिले के बारे में

सीधी जिला भारत के मध्य प्रदेश राज्य के आदिवासी जिलों में से एक है। सीधी एक शहर और नगरपालिका है, यह सीधी जिले का मुख्यालय है। यह जिला, रीवा संभाग का हिस्सा है।

सीधी जिला मध्य प्रदेश राज्य के गौरवपूर्ण इतिहास का प्रतिबिंब है, यह राज्य की उत्तर-पूर्वी सीमा बनाता है। सीधी जिला प्राकृतिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक इतिहास का भंडार है। यह जिला कलकल बहने वाली नदी – सोन के साथ शानदार प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है।

एक तरफ अपनी आदिवासी सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता और आदिवासी जातीय इतिहास के वर्णक्रम के साथ, जिले में कैमूर, केहजुआ और रानीमुंडा पहाड़ियों के मनोरम दृश्य हैं, जो महुआ के फूलों की मीठी गंध से घने जंगल की आंच के फूलों से नहाते हैं।

इतिहास

यह बीरबल का जन्मस्थान है। क्षेत्र में स्थित संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व व संजय राष्ट्रीय उद्यान है जो यहां के शेरों की भव्यता को बताता है। एक रिज़ॉर्ट भी है – पर्सिली।

प्रभाग

सीधी जिले में 7 तहसील शामिल हैं: बहरी, चुरहट, गोपद बनास, रामपुर नैकिन, मझौली, कुसमी और सिहावल। इस जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं, चुरहट, सीधी, सिहावल और धौहनी। ये सभी सीधी-11 लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं।